Parenting Female Adda
8 months ago
7 संकेत जो बताते हैं आपका बच्चा आपसे प्यार करता है

1. शिशु आपकी आंखों में आंखें डालकर देखता है

आपका नवजात शिशु वास्तव में आपका चेहरा याद रखने के लिए बहुत मेहनत कर रहा होता है। वह स्वाभाविक तौर पर आपके चेहरे की तरफ आकर्षित रहता है। इस उम्र में आसपास की दुनिया उसे काफी धुंधली व अस्पष्ट सी दिखती है। हालांकि, जब आप शिशु को गोद में लेती हैं, तो आपके चेहरे से उसके चेहरे की दूरी तक वह सबसे स्पष्ट तरीके से देख सकता है।

इस तरह एक-दूसरे को देखने से शिशु का आपके प्रति लगाव और मजबूत होगा। वह दुनिया में और कुछ नहीं समझता, मगर बस इतना जानता है कि आप उसके लिए महत्वपूर्ण हैं।

2. आपके आसपास न होने पर शिशु आपके बारे में सोचता है


आठ से 12 माह की उम्र के बीच आपके शिशु को जुदाई की चिंता (सैपरेशन एंग्जायटी) होने लगेगी और जब आप कमरे से बाहर जाएंगी तो वह आपको ढूंढ़ने के लिए इधर-उधर देखने लगेगा। और आपके लौटने पर वह मुस्कुराएगा। आपका शिशु आपको एक सुरक्षित आधार के तौर पर देखने लगा है। वह आपसे दूर जाकर नई चीजों को देख-समझ सकता है, मगर सहयोग और आराम के लिए वह आपके पास ही लौटकर आएगा।

3. आपका बच्चा जिद और झल्लाहट दर्शाता है


नहीं, शिशु के जिद करने और चिल्लाने का मतलब यह नहीं है कि वह आपसे अब प्यार नहीं करता। वास्तव में, इससे यह पता चलता है कि शिशु आपके साथ सुरक्षित महसूस करता है। जब शिशु को चोट लगी हो या वह गुस्सा हो तो आपके साथ अपनी सच्ची भावनाएं व्यक्त करने में वह सहज महसूस करता है। यदि वह आप पर विश्वास नहीं करता, तो शायद ऐसा नहीं करता।

4. वह राहत पाने के लिए आपके पास आता है

जब शिशु संकोच महसूस करता है, गिर जाता है, डर जाता है या फिर उदास महसूस करता है तो वह आपके पास ही आएगा। इस उम्र के बच्चे शायद 'आई लव यू' का सही मतलब नहीं समझते, मगर उनके कार्यकलापों से उनके प्यार का इजहार हो जाता है।

5. आपका बच्चा आपको उपहार देता है


यह उपहार पार्क में से लाया गया कोई फूल, उंगलियों से पेंट करके बनाया कार्ड, कोई चमकीला पत्थर, कागज का टुकड़ा, कोई छोटा कीड़ा या कोई अन्य उपहार हो सकता है। बच्चे हमें देखकर ही देना और प्राप्त करना सीखते हैं। वे हमारे व्यवहार की ही नकल करते हैं, फिर चाहे वह अच्छा हो या बुरा। यदि वह देखे कि आप कैसे अपने देखभाल के तरीके से अपना प्यार जताती हैं, तो वह भी अपना छोटे-छोटे तरीकों से यह दर्शाएगा कि वह आपका ध्यान रखता है और आपसे प्यार करता है।

6. प्री-स्कूल जाने वाला बच्चा आपका ध्यान व अनुमति चाहता है

वह घर के काम में आपकी मदद करना शुरु करेगा और आपको प्रभावित करने के अवसर ढूंढ़ेगा। वह अपने खिलौने या प्लेट उठाकर रखेगा और उम्मीद करेगा कि आप उसकी तारीफ करें। देखों, मैंने ये किया! उसका पसंदीदा वाक्य बन जाएगा।

7. स्कूल जाने की उम्र वाला बच्चा अपने राज़ साझा करता है

आप पाएंगी कि मुश्किल परिस्थितियों में शिशु आपके पास आता है, जैसे कि जब वह अपने दोस्तों से बात करने में संकोच महसूस करता है या फिर किसी एम्बेरेसिंग घटना के समय पर। आप उसके राजदार हो, फिर चाहे वह सबके सामने आपके गले लगना न चाहे।

अपना वोट दें

खुशहाल शिशु के पालन-पोषण के लिए एक सबसे जरुरी चीज क्या है? अपना मत दें!


Click here to see the English version of this article!


हमारे लेख पढ़ें:
Last reviewed May 2017
Read Source : babycenter.in
7 Views    
Facebook Facebook Twitter Linkedin Google Pinterest

Related Articles

Refer your 10 female friends! Earn Instant 500