Parenting Female Adda
5 months ago
प्रसव पीड़ा का सामना करने के 10 उपाय: फोटो

  • प्रसव के शुरुआती दौर में गर्भवती महिला
    1 / 10

    प्रसव का अनुभव दर्दभरा होता है। मगर, इस अनुभव को थोड़ा आसान बनाने के लिए आप काफी कुछ कर सकती हैं। देखें कि आप इस स्थिति में खुद को यथासंभव सहज कैसे रख सकती हैं, ताकि आप हर संकुचन का पूरा फायदा उठा सकें और अपने प्रसव को और आगे बढ़ा सकें।
  • प्रसव के दौरान पत्नी का हौसला बढ़ाते हुए पति
    2 / 10

    प्रसव के साथी

    प्रसव के दौरान अपने साथ ऐसे व्यक्ति को रखें जिन पर आप स्नेह और विश्वास रखती हैं। यह व्यक्ति आपके पति, माँ या सास हो सकती हैं। ये आपकी हिम्मत को बढ़ा सकते हैं और आपको सहयोग कर सकते हैं। ये आपकी बात को डॉक्टर या नर्स तक पहुंचाने का काम भी कर सकते हैं।

    प्रसव में सहयोगी की भूमिका के बारे में और अधिक पढ़ें और जानें कि दर्द से निपटने में आपकी किस तरह मदद कर सकते हैं।
  • प्रसव में पलंग का पैताना पकड़कर झुकती महिला
    3 / 10

    सही मुद्रा चुनें

    आप प्रसव के दौरान किस मुद्रा में हैं, इससे आपको होने वाले दर्द और प्रसव की अवधि पर काफी असर पड़ता है। माना जाता है कि सीधे खड़े रहने से प्रसव में तेजी आती है और गुरुत्वाकर्षण बल आपके शिशु के जन्म को और आसान बनाता है। पीठ के बल लेटे रहने से आपका रक्त प्रवाह सीमित हो जाता है और आपके शिशु का जन्म हो पाना मुश्किल बना देता है। यह आपके पीठ के दर्द को भी और बढ़ा सकता है।

    इसलिए, अगर आप बिस्तर पर हैं, तो अपनी पीठ के पीछे तकिये लगा लें, ताकि आप बैठी हुई स्थिति में आ जाएं। अगर, आपकी डॉक्टर अनुमति दें, तो आप खड़े होने या पलंग या दीवार को पकड़कर आगे की तुरफ झुकने का प्रयास कर सकती हैं।

    प्रसव के लिए बेहतर अवस्थाओं के बारे में और अधिक जानें।
  • प्रसव के दौरान पत्नी को चहलकदमी करवाते पति
    4 / 10

    संकुचनों के बीच चहलकदमी

    यह साबित हो चुका है कि संकुचनों के बीच चहलकदमी करना, आपके प्रसव की समयावधि घटा देता है। अपने पति या माँ को अपने साथ चलने के लिए कहें, ताकि आप संकुचन के दौरान उनका सहारा ले सकें।
  • प्रसव के दौरान श्वसन व्यायाम करती गर्भवती महिला
    5 / 10

    प्रसव के दौरान श्वसन व्यायाम

    लयबद्ध तरीके से सांस लेने से आपको ऊर्जा संरक्षण में मदद कर सकता है। यह ऊर्जा आपको प्रसव से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकती हैं। इससे आपके शिशु को भी पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है, ताकि वह भी जन्म के तनाव का सामना बेहतर ढंग से कर सके।

    प्रसव के दौरान श्वसन तकनीकों के बारे में पढ़ें।
  • प्रसव के दौरान पीठ की मालिश करवाती महिला
    6 / 10

    प्रसव के दौरान मालिश

    प्रसव के दौरान मालिश आपको आराम दे सकती है, क्योंकि इससे आपके शरीर में अच्छा महसूस करने वाले हॉर्मोन पैदा होते हैं। ये हॉर्मोन आपको आराम करने में मदद करेंगे। हालांकि, सभी महिलाओं को प्रसव के दौरान मालिश करना पसंद नहीं आता है। अपने प्रसव के सहयोगी को बताएं कि आप क्या चाहती हैं।

    प्रसव के दौरान मालिश की तकनीकों के बारे में और अधिक जानें।
  • प्रसव के दौरान बिस्तर पर आराम करती गर्भवती माँ
    7 / 10

    प्रसव के दौरान आराम

    प्रसव के दौरान आराम करना वास्तव में आसान नहीं है, मगर ऐसी कई तकनीक हैं जो आपकी इस काम में मदद कर सकती हैं। आराम करने से आप अपनी ऊर्जा का संरक्षण कर सकती हैं, ताकि आपको अपने संकुचन मजबूत करने या शिशु को जन्म देने में व्यवधान की जरुरत न पड़े।

    जानें कि प्रसव के दौरान कैसे आराम करें!
  • एनर्जी बार एवं केले
    8 / 10

    प्रसव के दौरान खान-पान

    कई महिलाओं को प्रसव के दौरान भूख व प्यास लगती है। ऐसा होना संभव है, क्योंकि अगर यह आपका पहला बच्चा है, तो आपका प्रसव लंबा चल सकता है। ऐसे भोजन खाएं, जो आपको लंबे समय के लिए ऊर्जा प्रदान करें, जैसे कि केले या एनर्जी बार। जितनी बार आपको प्यास लगे, आप पानी पीएं।

    प्रसव के दौरान खाने-पीने के बारे में और अधिक जानें।
  • अस्पताल में प्रसव के लिए तैयार महिला
    9 / 10

    स्थिति को समझें

    यह जानना कि आगे क्या होगा और समझना कि आपका शरीर क्या कर रहा है, प्रसव का काफी तनाव दूर कर देता है। यह आपको जन्म या दर्द निवारक संबधी निर्णय लेने में भी मदद कर सकता है। इसलिए प्रसव और शिशु के जन्म के बारे में पढ़ें और बेबीसेंटर की माँओं के जन्म के अनुभव जानें।
  • इंजेक्शन
    10 / 10

    दर्द निवारक विकल्पों को जानें

    अपनी डॉक्टर के साथ चर्चा करें कि कौन से दर्द निवारक विकल्प उपलब्ध होंगे। साथ ही साथ यह भी जानें कि वह आपको कौन सा विकल्प चुनने की सलाह देती हैं।

    प्रसव के दौरान दर्द निवारकों के बारे में हमारा स्लाइडशो देखें और इसके विकल्पों के बारे में जानें।

    Click here to see the English version of this slideshow!
2 Views    
Facebook Facebook Twitter Linkedin Google Pinterest

Related Articles

Refer your 10 female friends! Earn Instant 500